Meri Kahani, New Delhi, Paytm New UPI ID : पेटीएम का इस्तेमाल लाखों-करोड़ों लोग करते हैं। अब पेटीएम की तरफ से यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है। इस अपडेट के अनुसार UPI आईडी के अंत में अब “@paytm” की जगह एक अलग आईडी दिखाई देगी। जानिए ये पूरा अपडेट-

रिजर्व बैंक ऑफ इंडियां की तरफ से यूपीआई यूजर्स के लिए पेटीएम की कुछ सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जिसके बाद से ग्राहकों के लिए अपनी यूपीआई आईडी को किसी दूसरे बैंक में स्विच करने में काफी मुश्किल हो गया था।

Also read this : दिल्ली वालों को और सताएगी गर्मी, एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

इसके साथ ही अब हर पेटीएम यूजर अपनी पेटीएम यूपीआई आईडी को एक अलग बैंक में बदल रहा है। इसका मतलब है कि उनकी UPI आईडी के अंत में “@paytm” की जगह एक अलग बैंक आईडी आएगी। यह प्रक्रिया पेटीएम ऐप से भी की जा सकती है। आइए अब देखते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी-

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (ओसीएल) आरबीआई के निर्देशों के अनुपालन में अपने ग्राहकों के UPI भुगतान को दूसरे बैंकों में ट्रांसफर कर सकती है।

एनपीसीआई ने ओसीएल को अपने साझेदार बैंकों के सहयोग से तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन प्रदाता (टीपीएपी) के रूप में कार्य करने की अनुमति दी है। ग्राहक इन साझेदार बैंकों जैसे एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एस बैंक में स्विच कर सकते हैं।

ऐसे कर सकेंगे हैंडल 

ग्राहकों के लिए अपनी यूपीआई आईडी बदलने के लिए कोई सीमा नहीं रखी गई है। यदि पेटीएम उपयोगकर्ता अपनी यूपीआई आईडी ट्रांसफर करने का निर्णय लेते हैं, तो उनके “@paytm” को उस बैंक के कोड से बदल दिया जाएगा। यहां पेटीएम से जुड़े चार बैंकों द्वारा उपयोग किए गए प्रत्यय दिए गए हैं।

Also read this : दिल्ली वालों को और सताएगी गर्मी, एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

एसबीआई यूपीआई हैंडल: “@ptsbi”

एचडीएफसी बैंक यूपीआई हैंडल: “@pthdfc”

एक्सिस बैंक UPI हैंडल: “@ptaxis”

एस बैंक यूपीआई हैंडल: “@ptyes”

ऐसे बदल सकते हैं नए हैंडल

आप अपनी पेटीएम में पेटीएम आईडी को नए बैंकों में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे। हालाँकि, कई पेटीएम यूपीआई पाठकों को पहले से ही उनके ऐप पर “महत्वपूर्ण यूपीआई अलर्ट” मिल रहे हैं, जो उपयोगकर्ताओं को अपनी मौजूदा आईडी को चार भाग लेने वाले बैंकों में से किसी एक में बदलने की चेतावनी दे रहे हैं।

इस तरीके से बदलें अपनी यूपीआई आईडी (Paytm New UPI ID)

– सबसे पहले अपनी पेटीएम प्रोफाइल पर जाएं। अपनी प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करें, फिर “UPI, भुगतान सेटिंग्स” पर जाएँ।

– अब आपको अपनी वर्तमान पेटीएम यूपीआई आईडी दिखेगी।

– अब आपको “संपादित करें” विकल्प दिखाई देगा।

Also read this : दिल्ली वालों को और सताएगी गर्मी, एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

– “संपादित करें” पर क्लिक करें। अब आप एक अलग बैंक के साथ एक नई UPI आईडी सक्रिय करने का विकल्प चुन सकते हैं।

– अपना पसंदीदा बैंक चुनें और “सक्रिय” विकल्प पर क्लिक करें।

– आपके फ़ोन नंबर को एसएमएस से सत्यापित होना चाहिए

– अब आपकी नई UPI आईडी आपकी प्राथमिक UPI आईडी हो जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *