Indian Railways

Meri Kahani, New Delhi, Indian Railways : देश में हर रोज रेलवे के माध्यम से लाखों लोग सफर करते हैं ऐसे में कई लोग ऐसे भी रह जाते हैं जिनकों लंबी लाइनों में लगने के बाद भी ट्रेन का टिकट नहीं मिल पाता और उन्हे अपनी यात्रा कैंसिल करनी पड़ती है। ऐसे में रेलवे विभाग ने यात्रियों की इस समस्या का हल निकाला है।

हर रोज लाखों लोग रेल के माध्यम से यात्रा करते हैं। रेल में यात्रा करने के लिए आपके पास टिकट होना जरुरी है। यात्रियों को रेल टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता है।

Also read : Merikahaina.com

ट्रेन टिकट लेने के चक्कर में कई बार यात्रियों की ट्रेन भी छूट जाती है। यात्रियों की ऐसी परेशानी को देखते हुए रेलवे ने एक खास व्यवस्था की है। इस नई सुविधा से यात्री आराम से रेल में सफर कर सकते है।

हाल ही में रेलवे ने यूटीएस यानी अनारक्षित टिकट प्रणाली ऐप शुरू की है। जिसके तहत बिना लाइन में कड़े हुए यात्री अपने मोबाइल फोन से अनारक्षित यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा मासिक सीजन टिकट बुक/नवीनीकरण कर सकते हैं।

रेलवे (Indian Railways)कम से कम 72 स्टेशनों पर 108 ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगाई जा रही है। रेलवे के सभी स्टेशनों पर यूटीएस मोबाइल ऐप की सुविधा दी जाएगी।

Also read : Merikahaina.com

रेलवे विभाग की इस नई सुविधा के अनुसार यात्रियों को स्टेशनों पर क्यूआर कोड की सुविधा भी दी जाएगी। यात्री इन क्यूआर कोड पर स्कैन करने पर पेपरलेस यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगी।

रेलवे की इस ऐप को यात्री अपने मोबाइल के प्ले स्टोर/ऐप स्टोर डाउनलोड कर सकते है। यात्री टिकट भुगतान हेतु आर-वालेट या डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग या यूपीआई से कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *